डायबिटीज मैनेज करने के लिए रोज करें ये 7 काम

 डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सही डाइट, एक्सरसाइज और हेल्दी रूटीन बहुत जरूरी है। डायबिटीज पूरी तरह से रिवर्स नहीं हो सकती, लेकिन दवाईयों और अन्य चीजों के साथ इसे मैनेज किया जा सकता है।



डायबिटीज आजकल काफी आम हो गई है। बुजुर्ग, जवान और बच्चे भी आजकल इस बीमारी का शिकार हो रहे हैं। डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सही डाइट, एक्सरसाइज और हेल्दी रूटीन बहुत जरूरी है। डायबिटीज पूरी तरह से रिवर्स नहीं हो सकती, लेकिन दवाईयों और अन्य चीजों के साथ इसे मैनेज किया जा सकता है। इसके अलावा समय-समय पर चेकअप भी करवाते रहना चाहिए। डायबिटीज कंट्रोल में न होने पर इसका असर हमारी हेल्थ पर होता है और इससे शरीर के बाकी अंगों के फ्ंक्शन्स भी प्रभावित होते हैं। अगर आप शुगर पेशेंट हैं, तो इसे मैनेज करने में एक्सपर्ट के बताए कुछ टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। इस बारे में डाइटिशियन राधिका गोयल जानकारी दे रही हैं। राधिका सर्टिफाइड डाइटिशियन और न्यूट्रिशनिस्ट हैं।

डायबिटीज मैनेज करने के लिए फॉलो करें ये टिप्स (What are the 7 steps to Control Diabetes)

  • 12 घंटे की फास्टिंग विंडों रखें। इसका मतलब अगर आपने रात को 8 बजे डिनर किया है, तो अगले दिन सुबह 8 बजे नाश्ता करें और डिनर से ब्रेकफास्ट के बीच में कुछ न खाएं।
  • इससे इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार होता है और शरीर इंसुलिन को और अच्छे से इस्तेमाल कर पाता है।
  • खाने के बाद लगभग 5-10 मिनट वॉक करें। इससे डाइजेस्टिव ट्रैक्ट में खाने का मूवमेंट सही होता है और ब्लोटिंग व इनडाइजेशन कम होता है।
  • खाने को फाइबर, प्रोटीन और फिर कार्ब्स इस क्रम में खाएं। इससे ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होती है और ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने में मदद मिलती है।
  • सोल्स पुश अप्स करें। इससे ब्लड शुगर लेवल मैनेज होता है।


  • मंडूकासन करें। यह डायबिटीज को कंट्रोल करने में प्रभावी है। इससे सेल्स में ग्लूकोज अच्छे से अब्जॉर्ब होता है और पैनक्रियाज के फंक्शन में सुधार होता है।
  • एक बार में पेट भरकर खाना खाने के बजाय थोड़ी-थोड़ी देर में छोटे-छोटे मील्स लें। इससे सेल्स को ग्लूकोज को अब्जॉर्ब करने का वक्त मिलता है और ब्लड शुगर लेवल स्थिर रहता है।
  • रोज सुबह जामुन के बीजों का पानी पिएं। इसमें जम्बोलिन होता है जो कि ब्लड शुगर लेवल को रेगुलेट करने का काम करता है।

यह भी पढ़ें- डायबिटीज पेशेंट्स को सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये 3 चीजें

यह भी पढ़ें- ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने पर नजर आते हैं ये लक्षण, न करें इग्नोर

 

डायबिटीज को मैनेज करने में ये टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। अगर आपको स्वास्थ्य से जुड़ी कोई समस्या है, तो हमें आर्टिकल के ऊपर दिए गए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम अपने आर्टिकल्स के जरिए आपकी समस्या को हल करने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

यह भी पढ़ें- ब्लड शुगर लेवल बिगड़ने पर नजर आते हैं ये लक्षण, न करें इग्नोर

Comments

Popular posts from this blog

सावन में शिवलिंग में जरूर चढ़ाएं शिव जी को प्रिय ये 5 पत्ते जो आपको भी बनाते हैं हेल्‍दी

Health से जुड़े कई राज खोलता है आपके urine का color

The foundation of good eating habits